Wednesday 12 August 2020

रूस ने बनाया कोरोनोवायरस वैक्सीन, पुतिन की बेटी को टीका लगाया

 

रूस मंगलवार को आधिकारिक तौर पर कोरोनोवायरस वैक्सीन पंजीकृत करने और अंतरराष्ट्रीय संशय के बावजूद उपयोग के लिए तैयार घोषित करने वाला पहला देश बन गया। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उनकी एक बेटी पहले से ही निष्क्रिय है।

श्री पुतिन ने जोर दिया कि वैक्सीन आवश्यक परीक्षणों से गुजरती है और कुशल साबित हुई है, जो कोरोनावायरस से स्थायी प्रतिरक्षा प्रदान करती है। हालांकि, देश-विदेश के वैज्ञानिक अलार्म बजाते रहे हैं कि चरण 3 के परीक्षणों से पहले वैक्सीन का उपयोग शुरू करने के लिए भीड़ - जो आम तौर पर महीनों तक चलती है और जिसमें हजारों लोग शामिल होते हैं - बैकफायर हो सकता है।

मंगलवार को एक सरकारी बैठक में बोलते हुए, श्री पुतिन ने जोर दिया कि टीका उचित परीक्षण और उपयोग करने के लिए सुरक्षित साबित हुआ है।

"मैं दोहराना चाहूंगा कि यह सभी आवश्यक परीक्षण पास कर चुका है," उन्होंने कहा। "सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वैक्सीन और इसकी दक्षता का उपयोग करने की पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करना है।"

रूसी नेता ने कहा कि उनकी दो बेटियों में से एक को टीका के दो शॉट मिले हैं और वह अच्छा महसूस कर रही हैं। "वह प्रयोग में भाग लिया है," श्री पुतिन ने कहा।

श्री पुतिन ने कहा कि उनकी बेटी को पहले टीके इंजेक्शन के दिन 38 डिग्री सेल्सियस (100.4 फ़ारेनहाइट) का तापमान था, और फिर अगले दिन यह घटकर केवल 37 डिग्री (98.6 फ़ारेनहाइट) पर आ गया। दूसरे शॉट के बाद उसे फिर से तापमान में थोड़ी वृद्धि हुई, लेकिन फिर यह सब खत्म हो गया।

पुतिन ने कहा, "वह अच्छी तरह से महसूस कर रही हैं और उनके पास बहुत अधिक एंटीबॉडीज हैं," उन्होंने कहा कि उनकी दो बेटियों में से कौन-सी मारिया या कतेरीना को नहीं मिलीं।

रूसी अधिकारियों ने कहा है कि चिकित्सा कर्मचारी, शिक्षक और अन्य जोखिम समूह सबसे पहले टीका लगाए जाएंगे।

श्री,। पुतिन ने जोर दिया कि टीकाकरण स्वैच्छिक होगा,

रूसी अधिकारियों ने कहा है कि वैक्सीन का बड़े पैमाने पर उत्पादन सितंबर में शुरू होगा, और बड़े पैमाने पर टीकाकरण अक्टूबर के शुरू हो सकता है।

No comments:

Post a Comment

Articles